Coolpad Note 5 Lite बेहतर बनावट के चलते दिखने में अच्छा है पर परफॉर्मेंस के मामले में यह अपने प्रतिस्पर्धियों से काफी पीछे है. अगर आप एक बजट स्मार्टफोन चाहते हैं तो Xiaomi Redmi 3S Prime या  Lenovo K6 Power आप के लिए एक बेहतर विकल्प है.

खूबियां

  • अच्छी बनावट
  • अच्छी बैटरी लाइफ

खामियां

  • कमजोर परफॉर्मेंस
  • औसत कैमरा

Coolpad Note 5 Lite:Review

Coolpad Note 5 Lite बेहतर बनावट के चलते दिखने में अच्छा है पर परफॉर्मेंस के मामले में यह अपने प्रतिस्पर्धियों से काफी पीछे है. Coolpad ने बहुत कम समयांतराल में अपने कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं. Coolpad Note 5 Lite कंपनी के स्मार्टफोन Coolpad Note 5 का टोन्ड डाउन वर्जन है.

बनावट और डिजाइन

Coolpad Note 5 Lite दिखने में अच्छा है. इस डिवाइस में पावर बटन दायीं तरफ मौजूद है. यह दिखने में लगभग Coolpad Note 5 जैसा ही है. बनावट के मामले में यह Coolpad Note 5 से बेहतर है. यह फोन इस्तेमाल करने और होल्ड करने कोई यूजर को कोई समस्या पेश नहीं आती. कुल मिलाकर इस फोन में सीमलेस डिजाइन है और इसे आसानी से एक हाथ से हैंडल किया जा सकता है.

डिस्प्ले और UI

इस स्मार्टफोन में 5.0 इंच डिस्प्ले मौजूद है जिसका रिजल्यूशन 1280 x 720p है. इस डिवाइस का डिस्प्ले काफी डिम है. इस डिस्प्ले की ल्यूमिनस रेटिंग 320 लक्स है. Coolpad Note 3S की तरह यह स्मार्टफोन एक टाइम पर 5 से अधिक टच रजिस्टर नहीं करता. रेगुलर यूजर्स को इससे कोई समस्या पेश नहीं आएगी पर गेमिंग करने वाले यूजर्स के लिए इससे समस्या हो सकती है. Coolpad Note 3S में यूजर इंटरफेस का नया वर्जन लाने के बाद इस डिवाइस में कूलपैड ने पुराने UI वर्जन का इस्तेमाल किया है.

कैमरा

The Coolpad Note 5 Lite में कैमरा The Coolpad Note 5 जैसा ही है. इस डिवाइस का कैमरा औसत है. इस कैमरे में ली गई तस्वीरों में कलर्स में ओवरसैचुरेशन की समस्या है. इस डिवाइस में फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल है. कुल मिलाकर इस डिवाइस का फ्रंट कैमरा भी औसत है. इस कैमरे से ली गई तस्वीरों में डिटेल्स की कमी है. क्वालिटी के मामले में यह कैमरा उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता.

परफॉर्मेंस

Coolpad Note 5 Lite में क्वाड-कोर मीडियाटेक MT6735 SoC मौजूद है. इसके साथ डिाइस में 3GB रैम दी गई है. इस डिवाइस में ऐप्स को ओपन करने और टाइपिंग करने में कुछ परेशानियां यूजर्स को हो सकती हैं. Asphalt 8 जैसे गेम्स खेलते हुए भी यूजर को ये समस्याएं सामने आती है. अस डिनाइस में इंटरनल स्टोरेज 32GB है. इससे पहले Coolpad Note 5 में 16GB इंटरनल स्टोरेज मौजूद थी. इस डिवाइस में गेम खेलते वक्त फ्रेम रेट 21fps था. इसके अलावा इस डिवाइस में हीटिंग की समस्या नहीं है. एयरकंडीशन्ड रूम में 15 मिनट गेमिंग के बाद इस फोन का टेम्परेचर 37 डिग्री था. जबकि आउटडोर में 15 मिनट गेमिंग के बाद इस डिवाइस का टेम्परेचर 41 डिग्री था. ओवरऑल इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस औसत है. यह स्मार्टफोन इस मामले में अपने प्रतिस्पर्धियों से पीछे है.

बैटरी

इस स्मार्टफोन में 2500mAh बैरटी मौजूद है. इस डिवाइस की बैटरी लाइफ डीसेंट है. हमारे बेंचमार्क टेस्ट में इस डिवाइस की बैटरी 8 घंटे चली. इसके अलावा एक नॉर्मल वर्किंग डे में सुबह 8 बजे से शाम को 11 बजे तक फोन का इस्तेमाल करने के बाद इस डिवाइस में 40 पर्सेंट बैटरी बची थी.

निष्कर्ष

Rs. 8,199 की कीमत वाले Coolpad Note 5 Lite को इसके प्रतिस्पर्धी काफी पीछे छोड़ते हैं. अगर आप एक बजट स्मार्टफोन चाहते हैं तो Xiaomi Redmi 3S Prime या Lenovo K6 Power आप के लिए एक बेहतर विकल्प है.