शादी के बाद भी पाना चाहती हैं स्लिम फिगर खाएं तो ये चीजें

अक्सर देखा जाता है शादी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने लगता है. वो समझ ही नहीं पाती हैं कि वजन बढ़ने के कारण क्या हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो जान लीजिए किन कारणों से वजन बढ़ और इसे कैसे रोका जा सकता है.

e0a4b6e0a4bee0a4a6e0a580 e0a495e0a587 e0a4ace0a4bee0a4a6 e0a4ade0a580 e0a4aae0a4bee0a4a8e0a4be e0a49ae0a4bee0a4b9e0a4a4e0a580 e0a4b9 शादी के बाद भी पाना चाहती हैं स्लिम फिगर खाएं तो ये चीजेंशादी के बाद नई दुल्हन को नाते-रिश्तेदारों के यहां दावत खाने जाना होता है. वहां तेल और ज्यादा चीनी वाली चीजें खिलाई जाती हैं. इसके बाद हनीमून पर बाहर जाते हैं तो वहां भी खाने पर कंट्रोल नहीं होता है. शादी के बाद वर्किंग वुमन अपने खान-पान का सही ख्याल नहीं रख पाती हैं जिस वजह से वजन बढ़ने आम बात है. फिर नई-नई शादी के एक्साइटमेंट के चलते ज्यादातर डिनर बाहर ही करते हैं तो ये भी मोटापा बढ़ाने की वजह हो सकती है.

यहां जानिए बढ़ते वजन और मोटापे को आप कैसे रोक सकती हैं. साथ ही आपको खाने में किन चीजों को प्राथमिकता देनी चाहिए.

– ग्रीन टी के फायदे हम सभी जानते हैं. ग्रीन टी मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाने में मदद करता है और फैट स्‍टोरेज को बढ़ाता है. इसी के साथ ये शरीर में हाई केलेस्‍ट्रोल लेवल को बढ़ने नहीं देता है. सुबह ग्रीन टी पीना आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. 

यह भी पढ़े :  रस्सी कूदने से कमाल के फायदे

– वजन कम करने की कोशिश के दौरान खाना न खाने की सलाह आमतौर पर दी जाती है, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा करना गलता है. सुबह अगर उठने के एक घंटे के भीतर नाश्ता करने से शरीर में इंसुलिन का स्तर सामान्य रहता है और एलडीएल (LDL) कोलेस्ट्रॉल को भी कम रखता है. इसके अलावा आप इन फूड को अपने खाने में जोड़कर भी अपनी बैली फैट को हटा सकती है.

– एस्परैगस में वो सारे गुण होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मददगार होते हैं. इसके अलावा यह शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए मूत्रवर्धक औषधि के रूप में कार्य करती है जिससे की शरीर में सूजन नहीं आती है.

– खट्टे फल जैसे कि संतरे, अंगूर, नींबू और जिन फलों में विटामिन C और पोटैशियम की अधिकता पाई जाती है. पोटेशियम शरीर में सूजन नहीं आने देता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व बैली फैट स्‍टोरेज को बनाए रखने में मदद करते है. 

– ककड़ी में लो केलोरी के साथ लिक्विड तत्‍व पाए जाते हैं जो कि शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखता है और इस वजह से शरीर को ऑवर ईटिंग से भी बचाता है.

यह भी पढ़े :  लड़की के ये 10 इशारे बताते हैं कि वो आपसे प्यार करती है??

– ऐवोकेडो लवर्स को यह जानकर खुशी होगी कि रोजाना ऐवोकेडो खाने से बेली फैट नहीं बढ़ता है. बल्कि कंट्रोल में रहता है. 
 हरी स‍ब्जियां जैसे की पालक और करेले में खूब मिनरल्‍स पाएं जाते हैं जो कि शरीर में ब्‍लोटिंग नहीं होने देते है.

– बैरीज जैसे कि रसबैरीज, स्‍ट्रॉबैरीज, ब्‍लूबैरीज पूरी तरह फाइबर से युक्‍त होती हैं ये आपके बेलीफैट को बढ़ने नहीं देते है.

– ऑलिव ऑयल शरीर को पतला बनाए रखने में मदद करता है. खाने को हल्का फ्राई करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

– सूखे मेवे जैसे बादाम, मूंगफली, अखरोट और पिस्‍ता इन सबमें बेली फैट घटाने वाले घटक होते हैं यह सब मोनोअनसैचुरेटेड वसा से समृद्ध होते हैं जो आपके दिल को हेल्दी रखते हैं.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − nine =