चंद मिनटों में बालो को चमकाने के लिए ठंड में बिना पानी के ऐसे इस्तेमाल किए करें शैंपू

सर्दियों के मौसम में स्किन और बालों की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है.. क्योंकि गर्मी के मौसम में तो चाहें जितनी बार नहा सकते हो पर ठण्ड में ऐसा सम्भव नही हो पाता। खासकर इन दिनों सबसे अधिक मुश्किल काम होता है हेयरवाश करना। ऐसे में सिर ना धुलने से बाल आयली और गंदे नजर आते हैं.. पर ठंड के कारण हमारा मन शैम्पू करने का नही करता है तो फिर क्या किया जाए? तो हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बिना पानी का इस्तेमाल किए आप शैम्पू कर सकते हैं और अपने बालों को साफ और चमकदार बना सकते हैं।

e0a49ae0a482e0a4a6 e0a4aee0a4bfe0a4a8e0a49fe0a58be0a482 e0a4aee0a587e0a482 e0a4ace0a4bee0a4b2e0a58b e0a495e0a58b e0a49ae0a4aee0a495 चंद मिनटों में बालो को चमकाने के लिए ठंड में बिना पानी के ऐसे इस्तेमाल किए करें शैंपूवैसे तो आजकल मार्केट में बहुत से ड्राय शैम्पू आते हैं आप चाहें तो आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं पर मार्केट में मिलनें वाले ये ड्राय शैम्पू थोड़े महंगे होते हैं। ऐसे में हम आपको आसानी से घर में बनने वाले ड्राय शैम्पू के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके लिए आपको ना पैसे खर्च करने होंगे और ना ही खास मेहनत करने की ज़रूरत है और साथ ही आप कड़कड़ाती ठंड में पानी के इस्तेमाल से भी बच जाएंगे। तो चलिए जानते है कैसे घर पर तैयार कर सकते हैं नैचुरल ड्राय शैम्पू…

यह भी पढ़े :  साबुन की जगह चेहरे को साफ़ करने के लिए करे इन चीजों का इस्तेमाल

अगर आपके बालों का रंग और टेक्सचर हल्का है तो आपको कॉर्नस्ट्राच और बेकिंग सोडा से बने मिक्सचर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच बारीक पीसा कॉर्नस्ट्राच लें और इसमें एसेंशियल ऑयल्स की कुछ बूंदे मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें और इसे अपने सिर पर अच्छी तरह स्प्रे करें या चाहे तो इसे मेकअप ब्रश की मदद पूर बालों पर लगाएं और फिर अच्छी तरह से कंघी कर लें। जड़ों से लेकर सिरो तक अच्छी तरह कंधी करने से आपक बाल पूरी तरह मैनेजेबल हो जाएंगे और वो पहले से साफ और चमकीले दिखेंगे। इस मिश्रण के अलावा आप चाहे तो आधा कप बेकिंग सोडा और आधा कप ओटमील पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों मिक्सचर को किसी बॉटल में रख लें और जब ज़रूरत हो इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े :  स्वादिष्ठ खाना बनाने के लिए इन छोटी छोटी बातों को अमल में लाइए

 

वहीं अगर आपके बालों का रंग गहरा है तो फिर आप कोको पाउडर और कॉर्नस्ट्राच से बने मिक्सचर का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच कोको पाउडर में 2 चम्मच कॉर्नस्ट्राच और कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें और इसे अपने बालो में लगाकर कंघी कर लें।  बस हो गया आपका काम, बिना शैम्पू किए ही ठंड मे आपके बाल शाईन करने लगेंगे।

वैसे इनके अलावा आप बेबी पाउडर या रेग्यूलर टैल्कम पाउडर को भी ड्राय शैम्पू की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। बस पाउडर में छोड़ा बेकिंग सोडा मिला लें .. इससे आपको ज़्यादा अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

इन सारे नैचुरल ड्राय शैम्पू के प्रयोग से आप बिना पानी इस्तेमाल किए अपने बालों को साफ कर सकती हैं और उनमें प्राकृतिक निखार पा सकती हैं। फिर देर किस बात की आज ही इस्तेमाल कीजिए ये होममेड ड्राय शैम्पू।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × four =