बस 2 अखरोट खोल देगें आपकी शरीर की ब्लॉक नसें, जानिये क्या करना होगा ?

दोस्तों अखरोट को इंग्लीश मे walnut कहते हैं और इस ड्राइ फ्रूट्स को एक अच्छा brain food के साथ साथ एक स्वास्थ्यवर्धक पदार्थ भी माना जाता है. भारत मे लोग अक्सर इसे चॉक्लेट, कूकीज, cake, ladoo, शेक आदि मे मिलकर बड़े शौंक से खाते हैं और पेरेंट्स अपने बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए उन्हें रोज अखरोट खाने की सलाह देते हैं.

e0a4ace0a4b8 2 e0a485e0a496e0a4b0e0a58be0a49f e0a496e0a58be0a4b2 e0a4a6e0a587e0a497e0a587e0a482 e0a486e0a4aae0a495e0a580 e0a4b6e0a4b0 बस 2 अखरोट खोल देगें आपकी शरीर की ब्लॉक नसें, जानिये क्या करना होगा ?अखरोट खाने के कई फायदे !

इसमें बहुत सारे ज़रूरी पोशाक तत्व पाए जाते हैं जिनके कारण अखरोट को खाने के कई फायदे होते हैं. इस ड्राइ फ्रूट और इसके तेल को त्वचा और बालों की देखभाल में भी उपयोग किया जाता है. साथ ही लोग इनके स्वास्थ्य लाभ के कारण इन्हे खाना पसंद करते हैं. अखरोट में बहुत अच्छे प्रकार का प्रोटीन और हेल्दी फैट ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो कि हार्ट को हेल्दी रखने में हेल्पफुल होते हैं. यह आर्टरीज को नरम रखता है इसलिए खून गाढ़ा नहीं होने देता.

यह भी पढ़े :  भूलकर भी अमरुद किसी के साथ शेयर न करें, वरना हो जायेगा ये बड़ा नुक्सान

अगर हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ अखरोट का सेवन रेग्युलर किया जाए तो यह काफी फायदेमंद होता है. अखरोट मे सोडियम बहुत कम और कोलेस्टरॉल बिलकुल भी नहीं होता. इसमे भरपूर मात्रा मे ओमेगा-3 फॅटी एसिड्स (हेल्ती फॅट्स) पाए जाते हैं. इनके अलावा ये विटमिन्स जैसे विटामिन A, B6, B12, C, D, E और K का खजाना होते हैं. इनमे प्रोटीन भी अच्छी मात्र में पाया जाता है.

आप जानते होंगे प्रकर्ति मे कुछ चीज़ें अपनी आकर, रंग और सुगंध से हमें उनमें छिपे गुणों के बारे मे संकेत देती हैं. जैसे अखरोट की शेप हमारे दिमाग से मिलती जुलती होती है इसलिए उसे खाने पर हमारा दिमाग़ तेज और चुस्त बनता है. तो जो स्टूडेंट्स दिमाग तेज, चुस्त, मेमोरी पॉवर बढ़ने का सोच रहे हैं, उन्हे रोजाना कुछ अखरोट खाने चाहिए. यदि आप दिल की बीमारी से बचना चाहते हैं और आपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज से ही कुछ अखरोट रोज खाना शुरू कर दीजिए.

यह भी पढ़े :  ये चीज डालकर पहनेंगे मोजे, तो खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 2 =