जानिये क्या होता है जब आदमी लिमिट से एक पेग ज़्यादा शराब पीता है, जान कर रह जाएंगे दंग

शादी हो या छोटी से पार्टी बिना शराब के पूरी नही होती ये कहें कि शराब पीने का नया ट्रेंड शुरू हो चुका है जहां कम उम्र के किशोर भी शराब पीने से नही कतराते. शराब सेहत के लिए हानिकारक है और यह बात उसी के बोतल पर भी लिखी हो तो लोग इसलिए नजरअंदाज कर देते हैं कि जब सेहत के लिए हानिकारक ही था तो बिक क्यों रहा है? इन लोगो के हिसाब से शराब शरीर के लिए जरूरी है और इससे होने वाले फायदे भी कई प्रकार के हैं. तो आज हम बताएंगे शराब से होने वाले फायदों के बारे में, फिर उस जहरीली पदार्थ से होने वाले नुकसान आपके कदम पीछे हटाने को मजबूर कर देगी…

e0a49ce0a4bee0a4a8e0a4bfe0a4afe0a587 e0a495e0a58de0a4afe0a4be e0a4b9e0a58be0a4a4e0a4be e0a4b9e0a588 e0a49ce0a4ac e0a486e0a4a6e0a4ae 1 जानिये क्या होता है जब आदमी लिमिट से एक पेग ज़्यादा शराब पीता है, जान कर रह जाएंगे दंगशराब से लाभ

1. डॉक्टर्स के अनुसार यदि कोई व्यक्ति दिल के बीमारी या अल्जाइमर से पीड़ित है तो उसे बियर का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे काफी हद तक राहत मिलती है.
2. अगर पढ़ाई में दिमाग नही चलता तो बादाम की जगह शैम्पेन का इस्तेमाल करने से सोचने की रफ्तार बढ़ जाती है.
3. अगर शरीर मे थकान हो या कुछ नया करने का प्लान हो तो वोडका हमारे बड़ा काम आता है क्योंकि इससे थकान भी जड़ से मिट जाता है। ज्यादातर काम करने वाले रात को इसी वजह से वोडका पीते हैं ताकि स्ट्रेस कम हो जाये और वे अच्छी नींद ले सकें.
4. यदि शरीर मे नमक की मात्रा बढ़ गयी हो तो उसे खत्म करने के लिए शराब या अल्कोहल बहुत जरूरी है.
5. जब शराब से होने वाले फायदे गिनाए जाते हैं तो इसमें ज्यादा फायदा दिल और त्वचा को ही होता है क्योंकि दिल की बीमारी हर लेने के साथ शराब त्वचा को भी मुलायम बनाता है.

इन फायदों को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि जिंदगी में बस शराब पीने से ही सब बीमारी खत्म हो जाएगी पर आप गलत सोच रहे हैं. ये फायदे उनके लिए हैं जो लिमिट में शराब पीते हैं और कभी-कभार पीते हैं. अगर आप प्रतिदिन शराब पीते हैं तो भी कोई बीमारी ठीक नही होगा और यदि आप सोचते हैं कि एक बार मे ही बाल्टी भर शराब पी लेने से बीमारियां जड़ से खत्म हो जाएगी तो ये किसी आत्महत्या से कम नही होगा. रेगुलर शराब पीने वाले अगर लिमिट से 1 पेग भी ज्यादा शराब पी लें तो उनके शरीर को इस कदर क हानी पहूंचाता है जानकर आपकी भी आंखे खुली रह जाएंगी. अगर नार्मल इंसान की बात करें तो एक इंसान के शरीर को 1 पेग पचाने में 1 घंटा लग जाता है ऐसे में लिमिट से जरा भी ज्यादा पीने से पेट की क्या हालत होगी ये आगे जान जाएंगे, आगे जानिए किस तरह शराब हमारे शरीर पर असर करना शुरू करता है.
e0a49ce0a4bee0a4a8e0a4bfe0a4afe0a587 e0a495e0a58de0a4afe0a4be e0a4b9e0a58be0a4a4e0a4be e0a4b9e0a588 e0a49ce0a4ac e0a486e0a4a6e0a4ae जानिये क्या होता है जब आदमी लिमिट से एक पेग ज़्यादा शराब पीता है, जान कर रह जाएंगे दंगशुरुआत के 10 मिनट

यह भी पढ़े :  शादी के बाद भी पाना चाहती हैं स्लिम फिगर खाएं तो ये चीजें

जैसे ही शराब हमारी बॉडी में प्रवेश करता है 10 मिनट तक हम काफी डींगें हांक रहे होते हैं कि “शराब का कोई असर नही पड़ता मुझपे”, दरअसल स्टार्टिंग के 10 मिनट शराब बिल्कुल शांत रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय खून शराब को अवशोषित करता है फिर पेट के रास्तों से सीधा आंत में प्रवेश करता है और अब शुरू होता है शराब का तांडव.
शराब पीने के 30 मिनट बाद

जब शराब पीने के बाद 30 मिनट गुजर जाता है ये अपना असली रंग दिखाना शुरू करता है. शरीर के हर हिस्से तक पहुंचकर इस तरह असर दिखाना शुरू करता है कि लिमिट से ज्यादा पीने वालों का बुरा हाल हो जाता है. विश्वास नही है तो आगे देखिए 1 घंटे बाद क्या रंग लाता है शराब अपने तेवर में…

शराब गटकने के 1 घंटे बाद

1. आंखे – शराब शरीर मे फैलने के तुरंत बाद ही आंखे भारी होने लगती है ऐसे में सब कुछ धुंधला नजर आने लगता है. इसी वजह से ड्रिंक करने वाले ड्राइवर ज्यादा एक्सीडेंट को अंजाम देते हैं क्योंकि देखने की क्षमता खो चुके होते हैं.

2. दिमाग पर असर :- लगभग 1 घंटे बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका दिमाग खुद के कंट्रोल में है ही नही, कुछ लोगो को चक्कर आने लगता है, कुछ लोग पुरानी बातें बड़बड़ाना शुरू कर देते हैं तो कुछ लोगो की यादाश्त भी चली जाती है और वो किसी को भी पहचान नही पाते.

यह भी पढ़े :  अपनी खूबसूरती को हमेशा रखना चाहते है कायम, तो इस चीज से भूलकर भी ना करें समझौता

3. किडनी :- ऐसे वक्त में डिहाइड्रेशन की शिकायत अलनी शुरू हो जाती है क्योंकि शराब पीने के बाद लोग उल्टियां करना शुरू कर देते हैं और इससे शरीर के मिनरल्स खत्म हो जाते हैं.

4. लिवर :- ये शराब पचाने की पूरी जिम्मेदार लिवर के ऊपर ही होती है जैसे ही आप ज्यादा पेग लेते हैं लिवर का काम हयाद से ज्यादा बढ़ जाता है और ऐसे में लिवर फेल होने जैसी दुर्घटना भी हो सकती है.

5. पेट :- शराब पीने के बाद जब तक वो पच ना जाये उल्टी, दस्त, पेट मे जलन जैसी समस्या होने लगती है जिस दौरान इंसान को भूख भी नही लगता.

6. फेफड़ा :- शराब पीने के बाद फेफड़ा को काफी नुकसान पहुंचता है क्योंकि ऐसे में निमोनिया जैसी बीमारी को भी निमंत्रण मिल जाता है शराब पीने से मुँह सूखने लगता है, खांसी भी होना शुरू हो जाता है जिससे फेफड़े का बुरा हाल हो जाता है.

आज की इस कड़ी के आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि ओवरडोज शराब लेने से शरीर का किस तरह नाश होता है. अगर अभी भी लिमिट से ज्यादा या रेगुलर शराब पीते हैं तो वह दिन दूर नही जब आपके शरीर का हर हिस्सा बुरी तरह नष्ट हो जाएगा .

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 3 =