प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली मेट्रो की नई मेजेंटा लाइन को हरी झंडी दिखाएंगे. ये लाइन दक्षिणी दिल्ली के कालकाजी मंदिर को सीधा नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से जोड़ेगी. पीएम मोदी के साथ इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे. PM मोदी यहां एक रोडशो और रैली को भी संबोधित कर सकते हैं.पीएम मोदी दिल्ली-NCR को आज देंगे क्रिसमस गिफ्ट, मेट्रो की नई मेजेंटा लाइन को दिखाएंगे हरी झंडी

ट्वीट में मेजेंटा लाइन की तारीफ

इससे पहले रविवार को पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली मेट्रो की नव निर्मित मेजेंटा लाइन शहरी परिवहन के आधुनिकीकरण की एक मिसाल है. यह लाइन दिल्ली और नोएडा के बीच यात्रा को तेज और सुगम बनाएगी. मोदी ने ट्वीट में लिखा, ‘यह नई लाइन एक और उदाहरण है कि हम कैसे शहरी परिवहन का आधुनिकीकरण कर रहे हैं. मैं भी कल (सोमवार) मेट्रो में सफर करूंगा. इस साल मुझे कोच्चि और हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन करने और उसमें सफर करने का अवसर प्राप्त हुआ.’

एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘एनसीआर के दोस्तों के लिए एक अच्छी खबर, कल नई मेजेंटा लाइन के एक खंड का उद्घाटन किया जाएगा. दिल्ली-नोएडा की यात्रा तेज और सुगम हो जाएगी.’ मोदी बोटेनिकल गार्डन स्टेशन पर उद्घाटन के बाद एक आमसभा को भी संबोधित करेंगे.

साउथ दिल्ली में नोएडा जाने वालों को सहूलियत

बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी खंड की लाइन पर नौ स्टेशन हैं. कालका मंदिर को छोड़ सभी स्टेशन एलीवेटेड हैं. कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन आने वाले यात्री अपनी यात्रा के मौजूदा 52 मिनट के समय को अब मात्र 19 मिनट में पूरा कर सकेंगे.

अभी तक यात्रियों को बॉटेनिकल गार्डन से पहले मंडी हाउस से ब्लू लाइन पकड़नी पड़ती थी और वहां से कालकाजी जाने के लिए वॉयलेट लाइन की ट्रेन पकड़नी होती थी. लेकिन, अब मेजेंटा लाइन का इस्तेमाल कर वे 19 मिनट में अपने गंतव्य पर पहुंच सकेंगे. इस लाइन पर निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद ट्रेन बोटेनिकल गार्डन स्टेशन से जनकपुरी वेस्ट तक चलेगी.

गौरतलब है कि 2017 में प्रधानमंत्री द्वारा मेट्रो लाइन का यह तीसरा उद्धघाटन है. उन्होंने इस साल जून में कोच्चि मेट्रो और नवंबर में हैदराबाद मेट्रो को राष्ट्र को समर्पित किया था. दोनों मौके पर प्रधानमंत्री ने आमसभा को संबोधित करने वाले स्थान पर पहुंचने से पहले नई लाइन पर एक कम दूरी की यात्रा की थी.