अब बिना किसी ऐप के व्हाट्सऐप की प्राइवेट फाइल्स को करें हाइड

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लगभग सभी यूजर्स व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. व्हाट्सऐप पर कुछ ऐसे फोटो और वीडियो भी आते रहते हैं जिन्हें हम किसी और को नहीं दिखाना चाहते, केवल अपने तक ही सीमित रखना चाहते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने व्हाट्सऐप पर आए फोटो और वीडियो को अपनी गैलरी में छुपा सकते हैं. इसके लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है.

  • इसके लिए सबसे अपने मोबाइल का फाइल मैनेजर (File Explorer या File Manager) ओपन करके इंटरनल स्टोरेज में जाएं.
  • अब उसमे व्हाट्सऐप फोल्डर को ओपन करें, अब इस फोल्डर में आ रहे Media नाम के फोल्डर को ओपन करें.
  • अब वहां पर Whatsapp Images को रीनेम करके, Whatsapp Images कर दें और .Whatsapp Videos को रीनेम करके .Whatsapp Videos कर दें. मतलब फोल्डर के नाम के पहले एक डौट (.) लगा दें और OK पर क्लिक कर दें. अब ये फोल्डर आपके फाइल मैनेजर में दिखाई नहीं देगा.
यह भी पढ़े :  Gionee का दावा:सिर्फ 10 दिन में बुक की स्मार्टफोन A1 के 74,682 यूनिट

e0a485e0a4ac e0a4ace0a4bfe0a4a8e0a4be e0a495e0a4bfe0a4b8e0a580 e0a490e0a4aa e0a495e0a587 e0a4b5e0a58de0a4b9e0a4bee0a49fe0a58de0a4b8 अब बिना किसी ऐप के व्हाट्सऐप की प्राइवेट फाइल्स को करें हाइड

  • अब अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप्स मैनेजर (Installed Apps) पर क्लिक करें. यहां औल सेक्शन में Gallery पर क्लिक करें.
  • अब नीचे जाकर Clear Cache पर क्लिक करें. अब आप गैलरी में जाकर देखेंगे तो आपको व्हाट्सऐप के फोटो और वीडियो दिखाई नहीं देंगे.

ऐसे देखें छुपाई गई फोटो और वीडियो

छुपी हुई फाइल देखने के File Manager के WhatsApp फोल्डर में जाएं. अब Media नाम के फोल्डर को ओपन करें. अब Whatsapp Images और Videos का फोल्डर आपको नहीं दिख रहा होगा, इसे दोबारा देखाने के लिए सबसे ऊपर राइट साइड में आ रहे Option पर क्लिक करें. अब यहां आ रहे “Show Hidden Files” पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही छुपी हुई फाइल दिखाई देने लगेंगी. अब अगर इसे आप वापस अपनी गैलरी में दिखाना चाहते हैं तो फोल्डर के नाम के आगे लगाए गए डौट्स को हटा दें.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × three =