वैसे तो आपको Paytm के बारे में ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नहीं है। आपमें से कई लोग रोज पमेंट या रिचार्ज के लिए पेटीएम का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप पेटीएम से पैसे भी कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।
अब आप Paytm से भी कमा सकते हैं पैसे, ये हैं इसके तीन तरीके
कैशबैक से कमाएं पैसे अगर आप पेटीएम से कैशबैक के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए प्रत्येक ट्रांजेक्शन के दौरान प्रोमो कोड का इस्तेमाल करें। दरअअसल कई ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां पेटीएम के साथ कैशबैक ऑफर दे रही हैं। 
जानें प्रोमो कोड पता करने का तरीका। प्रोमो कोड आप गूगल सर्च और पेटीएम ऐप से भी पता कर सकते हैं। पेटीएम ऐप से ट्रांजेक्शन और पेमेंट से पहले आपको कई सारे ऑफर्स दिखेंगे जहां से आप प्रोमो कोड ले सकते हैं।
इसके अलावा आप पेटीएम पर सेलर बनकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप पेटीएम की साइट पर जाकर सेल ऑन पेटीएम का ऑप्शन चुन सकते हैं और फिर रजिस्ट्रेशन करके उस पर खुद का सामान बेच कर पैसे कमा सकते हैं।
तीसरा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का है। अन्य साइट्स की तरह पेटीएम भी एफिलिएट मार्केटिंग का विकल्प देता है जिसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के तहत कंपनी का कोई प्रोडक्ट आपके जरिए बिकता है तो उसका कुछ प्रतिशत आपको कमीशन के रूप में मिलेगा। पेटीएम के साथ एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको cuelinks नाम की साइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।