भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निर्देश दिए थे कि 200 और 50 रुपये के नोट ही बैंकों की ओर से बांटे जाएंगे, लेकिन देहरादून के बैंकों में करीब दो माह से नए नोट नहीं आए हैं। केवल दो हजार और 100 रुपये के नोटों से काम चल रहा है।

एक बार फिर आई बैंक ग्राहकों के लिए सबसे बुरी खबर, बैंकों में फिर मंडराया नोटों का संकटआरबीआई ने बीते दिनों कहा था कि चूंकि 50 और 200 रुपये के नए नोट अभी एटीएम से वितरित नहीं हो पा रहे हैं, लिहाजा एटीएम से दो हजार के ज्यादा नोटों की निकासी हो रही है।

दो हजार रुपये के नोटों की बढ़ती किल्लत को देखते हुए आरबीआई ने निर्देश दिए थे कि बैंकों से 50 और 200 रुपये के नए नोट वितरित किए जाएं। लेकिन बैंकों में करीब दो माह से नए नोट नहीं आए हैं।

बैंकों का कहना है कि इससे करेंसी की किल्लत बढ़ती जा रही है। पीएनबी के अधिकारी एस कुमार ने बताया कि लंबे समय से 50 और 200 रुपये के नोट नहीं आने की वजह से परेशानी पैदा हुई है।

उन्होंने बताया कि ग्राहकों को बैंक शाखा और एटीएम से मजबूरी में 2000 और 100 रुपये के नोट ही देने पड़ रहे हैं। इससे बड़े नोटों की भी किल्लत बढ़ गई है।

एसबीआई के अधिकारियों के मुताबिक, करेंसी चेस्ट में काफी समय से 50 और 200 के नोट नहीं आए हैं, जिससे आपूर्ति प्रभावित हुई है। जल्द नए नोट आने वाले हैं, जिसके बाद बैंकों को यह वितरित किए जाएंगे।