पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई कटौती, आज से रोज तय होंगे दाम

पेट्रोल की कीमत में 1.12 रुपये और डीजल के दाम में 1.24 रुपये की कटौती कर दी गई है. ये कीमतें 16 जून से लागू होंगी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए तेल कंपनियों ने यह निर्णय लिया है. ज्यादा होगी वास्तविक कटौती सार्वजनिक पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने कहा है कि कीमतों में आज की कटौती में राज्य शुल्क (वैट) शामिल नहीं है. स्थानीय बिक्री कर या वैट को शामिल करने पर वास्तविक कटौती अधिक होगी. शुक्रवार से दिल्ली में पेटोल के दाम 65.48 रुपये प्रति लीटर होंगे, जो इस समय 66.91 रुपए प्रति लीटर है, वहीं डीजल के दाम 54.49 रुपये प्रति लीटर रहेंगे जो इस समय 55.94 रुपए है. आईओसी का कहना है कि 16 जून से देश भर में पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे.
यह भी पढ़े :  'सैकडों परिवार भूखे मर जाएंगे अगर कच्चे चमड़े से GST नहीं हटा तो'
सुबह 6 बजे से अगली सुबह 6 बजे तक लागू होंगी कीमतें हर दिन के लिए इनके नये दाम रहेंगे जो कि सुबह छह बजे से लेकर अगली सुबह छह बजे तक यानी 24 घंटे लागू रहेंगे. इससे पहले एक जून को पेट्रोल के दाम में 1.23 रुपए प्रति लीटर व डीजल के दाम में 0.89 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी. दैनिक आधार पर तय होंगे पेट्रोल व डीजल के दाम गौरतलब है कि कल यानी शुक्रवार से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मार्केट डायनामिक सिस्टम से तय होंगी, यानी इनमें हर दिन फेरबदल किया जाएगा. पब्लिक सेक्टर की तेल विपणन कंपनी आईओसी, बीपीसीएल व एचपीसीएल ने इसके लिए स्वचालित प्रणाली लगा दी है. सरकार ने पांच शहरों में पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय करने की प्रायोगिक परियोजना के सफल होने के बाद देश भर में इसे लागू करने का फैसला किया है.
यह भी पढ़े :  थाने में आग लगा दो... कहना MLA शकुंतला खटीक को पड़ा महंगा
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन आईओसी ने एक बयान में कहा है, इस कदम से यह सुनिश्चित होगा कि तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत में छोटे से छोटे बदलाव का फायदा भी डीलरों व उपभोक्ताओं को मिले . भारत में सरकारी तेल कंपनियां-इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम पेट्रोल और डीजल रीटेल का 90 फीसदी कारोबार करती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *