प्रधानमंत्री आवास योजना: आपके घर का लोन चुकाएगी सरकार

प्रधानमंत्री आवाय योजना (PMAY) के जरिए लोन लेने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। पीएम आवास योजना के तहत लोन लेने वाले लोगों के लोन का एक हिस्सा सरकार चुकाएगी। सरकार आपका ये लोन कैसे चुकाएगी इसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे लेकिन- उससे पहले आप पीएम आवास योजना से जुड़ी दूसरी बड़ी खुशखबरी भी जान लीजिए। अब पीएम आवास योजना का दायरा बढ़ा दिया गया है जिससे उसका लाभ मध्यम वर्ग (मिडिल क्लास) को भी मिलेगा। पहले जहां 3 से 6 लाख सालाना आय वर्ग के लोगों को पीएम आवास योजना का लाभ मिलता था
यह भी पढ़े :  Govt unveils draft UDAN scheme for international routes
वहीं अब इस दायरे को बढ़ा कर 18 लाख रुपए तक कर दिया गया है। यानि कि अब 18 लाख रुपए सालाना आय वर्ग के लोग भी पीएम आवास योजना के जरिए ब्याज दरों पर मिल रही सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

केंद्र की मोदी सरकार की ये कोशिश है कि-

इस योजना का लाभ देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले। इसलिए केंद्र सरकार ने अब मध्यम वर्ग को भी इसमें शामिल कर लिया है। उच्च मध्यम वर्ग के लोगों को भी इस स्कीम का फायदा मिलेगा।
यह भी पढ़े :  आज के 2000
इसके साथ ही केंद्र की मोदी सरकार ने लोन चुकाने के लिए 5 साल का और अतिरिक्त समय भी दिया है। पहले ये लोन 15 साल में चुकाना था जिसे अब 20 साल कर दिया गया। पीएम आवास योजना में और भी आकर्षक सुविधाएं हैं जैसे सब्सिडी में छूट, पहली बार खरीदने वालों को रियायत, बेघर या ऐसे लोग जिनके पास घर बनाने के लिए जमीन नहीं है उन्हें सुविधा इसके अलावा घर की मरम्मत में या फिर उसका एरिया बढ़ाने के लिए लोन की सुविधा आदि है। आगे पढ़ें पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *