सऊदी किंग को भी चढ़ा सेल्फी का शौक

जकार्ता। सेल्फी और सोशल मीडिया से आमतौर पर दूर रहने वाले सऊदी अरब के शाह सलमान एशियाई दौरे पर इसका खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। एशियाई देशों की एक महीने लंबी यात्रा के तहत वह इन दिनों इंडोनेशिया में हैं। यहां पर उन्होंने जमकर सेल्फी ली। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने शाह सलमान के साथ रात्रि भोज का वीडियो फेसबुक पर साझा किया है।

सऊदी के शाह ने मलेशिया और इंडोनेशिया के शीर्ष नेताओं और अधिकारियों के साथ ली गई सेल्फी, फोटो और वीडियो सोशल साइट पर जारी की है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इन्हें लाखों बार शेयर किया गया है। सलमान इंडोनेशिया में 12 दिन तक रहेंगे।

राष्ट्रपति महल में तैयार वीडियो में सऊदी के शाह, विडोडो के साथ रात्रि भोज का लुत्फ उठाते हुए दिख रहे हैं। सूप पीते हुए शाह सलमान अरबी में बातचीत कर रहे हैं। वीडियो में वह कह रहे हैं, 'मैं इंडोनेशिया आकर और यहां के लोगों से मिलकर बहुत खुश हूं। शाह ने पूर्व राष्ट्रपति मेगावती सुकर्णोपुत्री और उनकी बेटी पुआन महारानी के साथ भी सेल्फी ली। पुआन, विडोडो के कैबिनेट में शामिल हैं। इंडोनेशिया में फेसबुक और ट्विटर बहुत लोकप्रिय हैं। यहां के लोगों के बीच सेल्फी का क्रेज भी काफी है।

इससे पहले शाह सलमान मलेशिया में थे, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नजीब रजाक के साथ सेल्फी ली और उसे ट्विटर पर साझा किया था। शाह सलमान कभी-कभार ही सोशल मीडिया पर दिखते हैं। इससे पहले पिछले साल उन्होंने कतर में कैंसर को मात देने वाले एक किशोर के साथ सेल्फी ली थी।

यह भी पढ़े :  पाकिस्तान के सात प्रतिष्ठानों पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया

शाह के साथ विशाल प्रतिनिधिमंडल

सऊदी के शाह के प्रतिनिधिमंडल में सैकड़ों शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रतिनिधिमंडल का सामान तकरीबन 500 टन का है। इनमें सुनहले रंग के दो एस्क्लेटर भी हैं। जकार्ता के बाद वह बाली के एक रिजॉर्ट में आराम फरमाएंगे। इसके लिए चार होटल और 300 कारें बुक कराई गई हैं। इनकी सुरक्षा में हजारों की संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। यहां वह एक सप्ताह से ज्यादा दिन तक रुकेंगे।

यह भी पढ़े :  चीन को गधे बेचेगा पाकिस्तान

50 साल बाद सऊदी के शाह पहुंचे इंडोनेशिया

तकरीबन 50 साल बार सऊदी अरब का कोई शाह इंडोनेशिया की यात्रा पर आया है। मलेशिया, इंडोनेशिया के बाद शाह सलमान ब्रुनेई, चीन, जापान, मालदीव और जॉर्डन भी जाएंगे। इस दौरान द्विपक्षीय व्यापार के अलावा सामरिक मुद्दों पर भी वार्ता होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *