सहवाग ने पाकिस्‍तान के खिलाफ वनडे मैच से करियर की शुरुआत की थी

नई दिल्‍ली : टीम इंडिया की तरफ से दो तिहरे टेस्‍ट शतक लगाने का रिकॉर्ड हो या फिर वनडे मुकाबले में दोहरा शतक लगाने की बात हो, ऐसे रिकॉर्ड के लिए हमेशा ही वीरेंद्र सहवाग को याद किया जाता है. सहवाग के अलावा कोई भी भारतीय खिलाड़ी तिहरे शतक के जादुई आंकड़े को नहीं छू पाया है. सहवाग के बल्‍ले की धमक आज भी आपको याद होगी. पाकिस्‍तान के खिलाफ वनडे मैच से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सहवाग जब वह मैदान पर उतरते थे तो विपक्षी टीम का पहला लक्ष्‍य सहवाग को आउट करना ही होता था. आइए याद करते हैं सहवाग की ऐसी ही कुछ यादगार पारियां...

करियर की सबसे बड़ी पारी@319 रन सहवाग की यादगार पारियों की बात करें तो उनके करियर की सबसे बड़ी पारी 319 रन की है. यह पारी उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्‍नई के एमएस चिदंबरम स्टेडियम में खेली थी. साल 2008 में सहवाग ने अपनी इस पारी में 42 चौके और 5 छक्के लगाए थे. दिलचस्‍प बात यह है कि इस पारी में उन्‍होंने 319 बनाने के लिए केवल 304 गेंदों का सामना किया था.

यह भी पढ़े :  क्रिकेट: ऑस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लीमैन पद से इस्तीफा देंगे

मुल्‍तान का सुल्‍तान 28 मार्च 2004 को पाकिस्‍तान के खिलाफ मुल्‍तान में 309 रन बनाए थे. इससे भी ज्‍यादा दिलचस्‍प यह है कि उन्‍होंने यहां पर इस तिहरे शतक को छक्‍का जड़कर पूरा किया था. तिहरे शतक वाली इस पारी को खेलने के बाद सहवाग को 'मुल्तान के सुल्तान' का तमगा मिल गया. इसके बाद उनके फैन्‍स उन्‍हें 'मुल्तान का सुल्तान' से जानने लगे. उनके प्रशंसकों के बीच उन्‍हें नजफ़गढ़ का नवाब भी पुकारा जाता है. इस दौरान उन्‍होंने और सचिन तेंदुलकर ने तीसरे विकेट के लिए 336 रन की साझेदारी भी की थी.

बतौर कप्‍तान वनडे में पहला दोहरा शतक सहवाग ऐसे पहले कप्‍तान हैं जिन्‍होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा. 8 दिसंबर 2011 को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में सहवाग वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की कप्तानी करते हुए 25 चौके और सात छक्के की मदद से केवल 149 गेंदों में 219 रन बना दिए. इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी कप्तानी पारी के सनथ जयसूर्या के रिकॉर्ड को उन्होंने ध्वस्त कर दिया. इस मैच में भारत ने 418 रन बनाए थे, जो कि टीम इंडिया का वनडे में सबसे ज्‍यादा स्‍कोर है.

यह भी पढ़े :  ओवल में मैच के दौरान बाल-बाल बची क्रिकेटर्स की जान

श्रीलंका के खिलाफ 2009 में 293 रन साल 2009 में सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ 293 रन की शानदार पारी खेली. इस पारी में वह तिहरे शतक के नजदीक थे लेकिन सात रन पहले ही आउट हो गए. इस मैच में भारतीय टीम ने 9 विकेट पर 726 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. इस मुकाबले में धोनी ने भी शतकीय पारी खेली थी.

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 195 रन साल 2003 में मेलबर्न में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग छक्‍के से दोहरा शतक बनाने की कोशिश में 195 रन पर कैच आउट हो गए. इस मैच में टीम इंडिया को तो ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा लेकिन सहवाग ने आतिशी पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *