नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद बैंकों ने बढ़ते डिजिटल ट्रांजैक्शन को देखते हुए कई सारी नई सर्विसेज पर फोकस बढ़ा दिया है। जिनका आप फायदा उठा सकते हैं। इसके तहत चेक पेमेंट, बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने, सेविंग अकाउंट खोलने आदि के लिए कई तरह की खास सर्विस बैंक दे रहे हैं। जिनका यूज करने से आपके लिए बैंकिंग काफी आसान हो जाएगी।

सरकारी बैंकों ने बढ़ाया फोकस 

अभी तक डिजिटल सर्विसेज में प्राइवेट बैंकों की तुलना में पीछे रहने वाले पब्लिक सेक्टर बैंकों ने खास तौर से अपना मेकओवर करने की कवायद शुरू कर दी है। जिसका फायदा एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा सहित दूसरे पब्लिक सेक्टर बैंकों के कस्टमर को मिलेगा।

लंबी लाइन लगाने की झंझट खत्म

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने “नो क्यू मोबाइल” ऐप लांच किया हुआ है। इसके तहत अब आपको बैंक में लाइन लगाने की जरूरत नहीं है। आपको गूगल प्ले स्टोर से ऐप को डाउनलोड करना है। जिसके बाद ऐप के जरिए लोकेशन के आधार  पर नजदी की ब्रांच की जानकारी आपको मिल जाएगी। साथ ही आप ऐप के जरिए वर्चुअल टोकन भी ले सकेंगे। जिस ब्रांच में आपको कम समय में सर्विस मिल सकती है, उसकी भी डिटेल ऐप पर मिलेगी। उसके जरिए आप उस ब्रांच में जाकर बैंकिंग सर्विसेज कम से कम समय में ले पाएंगे।

चेक से नहीं होगा फ्रॉड पंजाब नेशनल बैंक ने चेक पेमेंट के जरिए होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए पीएनबी सुरक्षा सर्विस शुरू की है। जिसके जरिए कोई भी कस्टमर चेक पेमेंट से फ्रॉड को पहले ही रोक सकेगा। इसके तहत कोई भी व्यक्ति अगर आपको चेक पेमेंट करता है, तो उसका पहले ही ऑनलाइन अथंटिकेशन किया जा सकेगा।जिससे यह पता चल जाएगा, कि चेक देने वाले व्यक्ति के अकाउंट में पैसे हैं, कि नहीं। इस सुविधा को आप पीएनबी की किसी भी ब्रांच से संपर्क कर अपने अकाउंट के लिए ले सकते हैं। बैंक इस सर्विस के लिए किसी तरह का चार्ज नहीं ले रहा है।

SBIअकाउंट से निकालिए 40 हजार रुपए  

भारतीय स्टेट बैंक अपने क्लासिक कार्ड होल्डर्स को एटीएम के जरिए 40 हजार रुपए कैश विदड्रॉल की सुविधा दे रहा है। नोटबंदी के बाद अब 20 फरवरी से आप 50 हजार रुपए तक वीकली कैश विद्ड्रॉल कर सकते हैं। ऐसे में एटीएम के जरिए आप एक दिन में 40 हजार रुपए तक विद्ड्रॉल कर सकते |