टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे के लिए वेस्टइंडीज रवाना

टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे के लिए वेस्टइंडीज रवाना हो गई. कोच अनिल कुंबले फिलहाल टीम के साथ नहीं हैं. चैंपियंस ट्रॉफी खत्म होने के साथ ही रविवार को अनिल कुंबले का एक साल का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो चुका है. हालांकि उन्हें कोच के तौर पर इंडीज दौरे के लिए बरकरार रखा गया था. लेकिन लंदन से इंडीज रवाना होने से ठीक पहले कुंबले ने बताया कि उन्हें 22 और 23 जून को लंदन में एक आईसीसी मीटिंग में शामिल होना है. वह इस मीटिंग को अटैंड करने के बाद ही टीम से जुड़ेंगे. कुंबले आईसीसी क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन भी हैं. 23 जून से शुरू हो रही इंडीज सीरीज में पांच वनडे खेले जाएंगे. साथ ही इसके बाद दौरे का एकमात्र टी-20 खेला जाएगा. पाकिस्तान से हार के बाद फिर उभरा 'मामला' उधर, सूत्रों का मानना है कि चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के हाथों हार के बाद कोच कुंबले और कप्तान विराट के बीच सुलझता हुआ मामला फिर उलझ गया है. विराट ने फाइनल से एक दिन पहले क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के समक्ष कुंबले को लेकर खुलकर आपत्ति जताई थी. जिससे सलाहकार समिति पसोपेश में है. यह वही सलाहकार समिति है, जिसमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल हैं, वह 8 जून को वर्ल्ड कप-2019 तक के लिए कोच के तौर पर कुंबले को अपनी पसंद बता चुकी हैं.
यह भी पढ़े :  रिकॉर्ड तोड़ 1009 रन बनाने वाले धनावड़े ने लौटा दी अपनी स्कॉलरशिप, वजह जानकर आप भी करेंगे नाज
कोच के तौर पर शास्त्री ही विराट की पहली पसंद वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोच के तौर पर विराट कोहली की पहली पसंद रवि शास्त्री हैं. वह कुंबले से पहले बतौर डायरेक्टर और कोच टीम इंडिया से जुड़े थे. कोच चुनने की जिम्मेदारी सीएसी की है और इसमें शामिल तीनों सीनियर खिलाड़ी लंबे समय तक कुंबले के साथ ड्रेसिंग रूम साझा कर चुके हैं. इस पूर्व लेग स्पिनर के शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए कोच के तौर हटाना बहुत मुश्किल है.
कोच के लिए सहवाग भी शामिल हुए दौड़ में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अनिल कुंबले का बतौर कोच कार्यकाल खत्म हो रहा था, जिसे बीसीसीआई ने इंडीज दौरे तक बढ़ा दिया था. 25 मई को इस पद के लिए आवेदन मांगे गए थे. कोच के लिए बीसीसीआई के मंगाए आवेदनों में कुंबले को सीधे एंट्री मिली है. वहीं, पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी इस दौड़ में शामिल हैं.
यह भी पढ़े :  दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर ने किया बड़ा खुलासा
... लेकिन कुंबले के परफॉर्मेंस के सामने कोई नहीं अनिल कुंबले के कोच रहते टीम इंडिया ने लगातार 5 टेस्ट सीरीज जीती हैं और वह नंबर-1 टीम का रुतबा हासिल कर चुकी है. कुंबले के कोच रहते भारत ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 13 में से 10 टेस्ट जीते, दो ड्रॉ खेले और सिर्फ एक गंवाया. इसके अलावा वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज भी जीती. कुंबले के नाम 619 टेस्ट और 337 वनडे विकेट दर्ज हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *